सभी के लिए विवरण की उपलब्धता

हम यह सुनिश्‍चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि उर्वरक विभाग की वेबसाइट सभी प्रयोक्‍ताओं की पहुंच में हो चाहे वे किसी प्रकार का उपकरण, प्रौद्योगिकी या योग्‍यता रखते हों। इसे इस बात को ध्‍यान में रखते हुए बनाया गया है कि इसे देखने वाले इस तक आसानी से पहुंच सकें और इसका अधिकतम उपयोग कर सकें। परिणामस्‍वरूप, इस वेबसाइट को अनेक उपकरणों जैसे डेस्‍कटॉप/लैपटॉप कंप्‍यूटरों, वेब समर्थित मोबाइल उपकरणों आदि से देखा जा सकता है।

 

हमने यह सुनिश्‍चित करने के लिए यह बेहतरीन प्रयास किया है कि इस वेबसाइट पर दी गई समस्‍त सूचना को विकलांग लोग भी प्राप्‍त कर सकें। उदाहरण के लिए दृश्‍य विकलांगता वाले लोग भी इस वेबसाइट से सहायक प्रौद्योगिकियों जैसे स्‍क्रीन रीडरों तथा स्‍क्रीन मैगनिफायर्स का इस्‍तेमाल करके जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं।

 

हमारा लक्ष्‍य मानकों, उपयोगिता और सार्वभौमिक डिजाइन के सिद्धांतों का अनुपालन करना है, जो इस वेबसाइट को देखने वाले सभी लोगों के लिए सहायक होगा।  

 

इस वेबसाइट का डिजाइन एक्‍सएचटीएमएल 1.0 ट्रांसिशनल का उपयोग करके बनाया गया है ताकि भारत सरकार की वेबसाइटों के दिशानिर्देशों को पूरा किया जा सके तथा यह विषय-वस्‍तु उपलब्‍धता दिशानिर्देश (डब्‍ल्‍यूसीएजी) 2.0 के स्‍तर 'क' का पालन भी करता है जिसे वर्ल्‍ड वाइड वेब कंसोर्टियम (डब्‍ल्‍यू 3सी) द्वारा निर्धारित किया गया है। वेबसाइट में सूचना के भाग को बाहरी वेबसाइटों के लिंक के जरिए भी उपलब्‍ध कराया जाता है। बाहरी वेबसाइटों का रखरखाव संबंधित विभागों द्वारा किया जाता है जो इन साइटों तक पहुंच बनाने के लिए जिम्‍मेदार होते हैं।

 

उर्वरक विभाग अपनी वेबसाइट को विकलांग व्‍यक्तियों तक इसकी पहुंच बनाने की दृष्टि से बना रहा है, तथापि, वर्तमान में पोर्टेबल डाक्‍यूमेंट फार्मेट (पीडीएफ) फाइलों तक पहुंच नहीं होगी।

 

यदि आपको इस वेबसाइट को देखने में कोई समस्‍या है या आप कोई सुझाव देना चाहते हों तो कृपया हमें लिखें ताकि हम इसमें सुधार कर सकें। कृपया हमें समस्‍या की प्रकृति के बारे में बताएं  तथा अपना संपर्क पता भी दें।