Frequently Asked Questions

  1. क्या सरकार माल ढुलाई पर सब्सिडी देता है?
  2. उप मानक उर्वरकों विनिर्माण इकाइयों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए क्या प्रक्रिया है?
  3. क्यों राज्यों विनियंत्रित उर्वरक की बिक्री प्रमाणित करता है?
  4. उर्वरकों के लिए गुणवत्ता नियंत्रण कैसे सुनिश्चित किया जाता है?
  5. सब्सिडी सीधे किसानों को क्यों नहीं दिया जाता है?
  6. उर्वरक नियंत्रण आदेश क्या है?
  7. मैं कैसे और किसी भी फसल के लिए सही संयोजन उर्वरक की खुराक का चयन कर सकते हैं?
  8. शब्द "संतुलित निषेचन" से क्या मतलब है?
  9. रासायनिक उर्वरक की फसलों के लिए हानिकारक है, यदि अधिक मात्रा में अंदर या पोषक तत्वों के गलत संयोजन में इस्तेमाल किया?
  10. रासायनिक उर्वरक जैव उर्वरकों से अलग कैसे हैं?
  11. सरकार उर्वरक पर सब्सिडी क्यों दे रही है?
  12. क्या सरकार और उप मानक एसएसपी के निर्माण, बिक्री को रोकने के लिए किसी भी कदम उठाए?
  13. रिटेंशन प्राइस योजना क्या है?
  14. उर्वरकों की बिक्री मूल्य क्या है?
  15. रियायत स्कीम और सब्सिडी योजना के बीच अंतर क्या है?
  16. मैं उर्वरक में व्यापार के लिए कैसे डीलर लाइसेंस ले सकते हैं?
  17. क्या सब्सिडी उर्वरक मिश्रण के निर्माताओं के लिए देय है?
  18. मैं कैसे आयात और देश में डीएपी और एमओपी व्यापार कर सकते हैं?
  19. मैं डीएपी / एमओपी का आयात के बाद सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं?
  20. उर्वरक क्या है?
  21. समूह नई मूल्य निर्धारण योजना के तहत रियायत योजना क्या है?
  22. उर्वरकों की कोई समाप्ति तिथि है?

A.

संघ सरकार सब्सिडी परिवहन की लागत के लिए देश भर में एक ही अधिकतम खुदरा मूल्य पर यूरिया की उपलब्धता की सुविधा के लिए यूरिया विनिर्माण इकाइयों.<?p>

A.

एफसीसी के प्रावधानों के निर्माण, पदार्थ है कि मिट्टी में उर्वरकों विनिर्देशों होने के रूप में निर्धारित तहत वहाँ के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है और बिक्री की ओर निर्देशित कर रहे हैं. एक निर्माता / उर्वरकों में डीलर के राज्य में खुद को पंजीकृत करने के लिए मिलता है जिसमें उन्होंने एफसीसी की शर्तों के अनुसार में ऐसी गतिविधियों को ले जाने का इरादा है. प्रक्रिया के अनुसार उप मानक उर्वरकों की, लेकिन के लिए एल्स को अनुमति न देने के अलावा एफसीसी वहाँ नीचे के तहत उप मानक उर्वरकों के निपटान के लिए रखी है, यह भी के उल्लंघन के मामले में उपयुक्त प्राधिकारी द्वारा पंजीकरण / लाइसेंस के निलंबन या रद्द अधिकृत एफसीसी प्रावधानों.

A.

विनियंत्रित पी एंड के उर्वरकों पर रियायत कृषि प्रयोजनों के लिए बेचा मात्रा पर ही देय है. सेल्स आउटलेट अर्थात् स्रोतों डीलरों / खुदरा विक्रेताओं और थोक FCO के तहत पंजीकृत से पता लगाया या सत्यापित किया जा सकता है. राज्यों ने भी FCO के प्रावधानों का अनुपालन सुनिश्चित करने के रूप में और केंद्रीय और राज्य योजनाएं के पर्यवेक्षण के कार्यान्वयन के लिए प्रशासनिक क्षेत्र मशीनरी,. इस प्रकार, राज्यों मात्रा की सूचना सहित पी एंड के उर्वरक की बिक्री प्रमाणित की जिम्मेदारी दी गई है. रियायत के भुगतान के लिए दावों के निपटान के लिए उप - मानक पाया.

A.

FCO के नीचे उर्वरक वार विस्तृत विनिर्देशों और कोई उर्वरक रखी है, कहा विनिर्देश बैठक नहीं, कृषि प्रयोजनों के लिए देश में बेचा जा सकता है है. यह भी नीचे और प्रत्येक उर्वरक के नमूने विश्लेषण के लिए विस्तृत प्रक्रिया देता है. केन्द्रीय उर्वरक गुणवत्ता नियंत्रण एवं प्रशिक्षण संस्थान CFQC और तिवारी), फरीदाबाद और इसके चार क्षेत्रीय कृषि एवं सह आपरेशन (डैक) के विभाग के अधीन उर्वरक नियंत्रण प्रयोगशालाओं (RFCL) निर्वहन बंदरगाह पर आयातित उर्वरकों के नमूने ले उसके विश्लेषण के लिए . राज्यों को भी अपने स्वयं के राज्य अधिसूचित गुणवत्ता नियंत्रण प्रयोगशालाओं है कि (/ गोदामों / डीलरों खुदरा विक्रेताओं) विनिर्माण संयंत्र से क्षेत्र के रूप में के रूप में अच्छी तरह से लिया नमूनों का विश्लेषण है. विश्लेषण के आधार पर, प्रयोगशालाओं FCO में निर्धारित विनिर्देशों के संदर्भ में मानक या गैर मानक के रूप में नमूने की घोषणा. Dof, चिंतित आदि / निर्माता, आयातक, उप - मानक मात्रा में आ रहे हैं के रूप में प्रति प्रक्रिया FCO में नीचे रखी और विश्लेषण रिपोर्ट की प्रतियां डैक के लिए भेजा जाता उप मानक के रूप में घोषित मात्रा पर कोई सब्सिडी देय है.

A.

सरकार का मुख्य उद्देश्य किसानों सहित कृषि प्रयोजनों के लिए उचित / सस्ती कीमतों पर उपलब्ध उर्वरकों बनाना है. यूरिया और विनियंत्रित पी एंड के उर्वरकों की बिक्री पर रियायत स्कीम के तहत कवर उर्वरकों के लिए संकेतात्मक एमआरपी के लिए इस उद्देश्य सांविधिक समर्थित वर्दी एमआरपी के निर्धारण के माध्यम से हासिल की है. प्रशासकीय, यह सब्सिडी सीधे किसानों, जो प्रत्येक के समय पर संवितरण की आवश्यकता होगी चुकाना संभव नहीं है. खरीद और हद तक उसके उत्पाद की मात्रा और प्रकार पर निर्भर करेगा खरीदा है. इसके अलावा, ऐसे परिदृश्य सरकार में. मूल्य नियंत्रण लिफ्ट, चाहे सांविधिक या संकेत, के रूप में यूरिया और विनियंत्रित पी एंड के उर्वरकों के लिए, क्रमशः होगा. फिर, यह बाजार बलों है कि प्रत्येक उत्पाद के लिए बिक्री मूल्य है, जो विशिष्ट निर्माता के रूप में अच्छी तरह से किया जा सकता है पर नियंत्रण होगा होगा. यह वास्तविक में असमानता के लिए देश के विभिन्न क्षेत्रों में किसानों द्वारा वहन किया हो सकता है.

A.

उर्वरक (नियंत्रण) आदेश, 1985 है जो विभाग द्वारा प्रशासित किया जाता है.कृषि सहयोग, सरकार की. भारत के आवश्यक वस्तु अधिनियम, 1955 के तहत जारी किया गया है.FCO देता है, नीचे के रूप में पदार्थ मिट्टी, उत्पाद वार विनिर्देशों, और उर्वरकों के नमूने विश्लेषण के लिए विधियों, लाइसेंस / पंजीकरण प्राप्त करने के लिए प्रक्रिया में खाद के रूप में उपयोग के लिए अर्हता प्राप्त में निर्माण / उर्वरकों और शर्तों में डीलर के रूप में व्यापार के लिए पूरा करने के लिएउसके आदि

A.

आपके क्षेत्र / खंड कृषि अधिकारी से संपर्क करें.

A.

नाइट्रोजन, फास्फेट और पोटाश जैसे पोषक तत्वों की आवश्यकता मिट्टी और फसल विशिष्ट हैं. प्रति मिट्टी या फसल की आवश्यकता के रूप में पोषक तत्वों का सही अनुपात का उपयोग "संतुलित निषेचन" के रूप में जाना जाता है.

A.

रासायनिक उर्वरक की फसलों के लिए हानिकारक है, यदि अधिक मात्रा में अंदर या पोषक तत्वों के गलत संयोजन में इस्तेमाल किया?

A.

रासायनिक उर्वरकों कृत्रिम निर्मित कर रहे हैं. वे मुख्य रूप से कर रहे हैं, मुख्य मिट्टी पोषक तत्वों के रूप में नाइट्रोजन, फॉस्फेट और पोटाश वाले रसायनों. जैव उर्वरकों बैक्टीरिया जैसे पौधों (azotobacter, rhizobium आदि) हैं, कवक आदि कि वातावरण, जो फिर 'फसलों के द्वारा प्रयोग किया जाता है से तय मुक्त नाइट्रोजन.

A.

सरकार ने कृषि प्रयोजनों के लिए उचित मूल्य पर उनकी उपलब्धता के लिए उर्वरक सब्सिडी है. यह भी उर्वरकों के संतुलित उपयोग के उद्देश्य को प्राप्त करने के रूप में कीमतों में असमानता कम से कम हो जाता है में मदद करता है.इस प्रणाली को भी परोक्ष रूप से देश अपनी आवश्यकता को पूरा करने में आत्मनिर्भर बनने की दिशा में आगे चलती स्वदेशी उर्वरक उद्योग के अस्तित्व का समर्थन करता है.

A.

डीसीएफ के अपने मूल स्रोत है, जो पानी में घुलनशील फॉस्फेट सामग्री के मामले में एसएसपी बैठक एफसीसी विनिर्देशों के उत्पादन के लिए उपयुक्त माना जाता है के साथ रॉक फास्फेट की निर्दिष्ट ग्रेड अधिसूचित किया है. विभाग भी तकनीकी लेखा परीक्षा और निरीक्षण सेल (टीएसी) है, जो बाहर इसके लिए रियायत योजना के तहत उसके प्रेरण से पहले एसएसपी बैठक एफसीसी मानदंडों का उत्पादन करने की क्षमता के लिए एक एसएसपी इकाई के तकनीकी निरीक्षण किया जाता है की स्थापना की है. रॉक फॉस्फेट और आवधिक (मासिक छह) टीएसी द्वारा निरीक्षण के अधिसूचित ग्रेड का उपयोग योजना के तहत छूट का दावा करने के लिए पात्र होने के लिए इकाइयों के लिए अनिवार्य बनाया गया था.

A.

उर्वरक उद्योग के लिए रिटेंशन प्राइस योजना (आर पी एस) 1977/01/11 से शुरू की और 2003/03/31 तक प्रभावी बने रहे. आर पी एस रिटेंशन प्राइस के तहत प्रत्येक इकाई के लिए सरकार द्वारा तय की गई थी. यूरिया की रिटेंशन प्राइस और यूरिया का अधिकतम खुदरा मूल्य के बीच अंतर को सब्सिडी के रूप में भुगतान किया गया था.

A.

यूरिया सांविधिक नियंत्रित मूल्य और आंदोलन के के ही उर्वरक है. फास्फेटिक और पोटाश उर्वरकों (पी एंड के) की बिक्री पर रियायत संकेतात्मक अधिकतम खुदरा मूल्य जिस पर इन उर्वरकों को बेचा जा उर्वरक विभाग द्वारा घोषित योजना के लिए प्रदान करता है. एमआरपी योजना के तहत सिंगल सुपर फास्फेट के लिए संबंधित राज्य सरकार / केन्द्र शासित प्रदेशों के द्वारा घोषित किया जाता है. ये MRPs इस साइट पर देखा जा सकता है.

A.

यूरिया वर्तमान में सरकार द्वारा नियंत्रित सांविधिक मूल्य निर्धारण और वितरण के के ही उर्वरक है. इस प्रकार, कोई भी सरकार द्वारा घोषित एमआरपी ऊपर यूरिया बेच सकते हैं. रियायत योजना के तहत, प्रत्येक उर्वरक के लिए एमआरपी प्रकृति में संकेत है.ऐसे पी एंड के उर्वरकों के निर्माताओं / आयातकों संकेत योजना के तहत घोषित MRPs पर इन बेचने के क्रम में उसके अधीन बनाए दावा पात्र होने के लिए अनिवार्य शर्तों के मिलने की है. जबकि यूरिया पर सब्सिडी रियायत प्रेषण पर के तहत भुगतान किया जाता है योजना बेचा मात्रा पर भुगतान किया जाता है.

A.

प्रक्रियागत आवश्यकताओं FCO के खण्ड 8 में विस्तृत रहे हैं. आवेदन फॉर्म में ए / अल उर्वरकों कृषि बिक्री के लिए उर्वरक या डीलर में औद्योगिक डीलर, क्रमशः के रूप में पंजीकरण / लाइसेंस प्राप्त करने के लिए संबंधित राज्य / केन्द्र शासित प्रदेशों की उर्वरक नियंत्रक को बनाया हो के साथ शुल्क 36 खण्ड और का प्रमाण पत्र के तहत निर्धारित है ओ फॉर्म में स्रोत

A.

कोई सब्सिडी मिश्रण उर्वरकों पर देय है. हालांकि, यूरिया और विनियंत्रित पी एंड के रियायत स्कीम के तहत कवर अगर मिश्रण FCO के तहत पंजीकृत उर्वरकों के निर्माताओं को बेच दिया उर्वरकों पर सब्सिडी का भुगतान किया है.

A.

डीएपी / एमओपी के आयात पर कोई प्रतिबंध नहीं है. / देश में उर्वरकों के रूप में डीएपी और एमओपी की ट्रेडिंग के लिए, चिंतित आयातक जाएगा. FCQ के तहत राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों जहां आयातक के लिए एक ही बेचने का प्रस्ताव पंजीकरण / लाइसेंस प्राप्त है. रियायत योजना के तहत रियायत का दावा करने के प्रयोजनों के लिए, आयातक नहीं होगा. दृष्टिकोण विभाग. उर्वरक के लिए रियायत योजना पर 2002/05/08 पर जारी किए गए दिशा निर्देशों के मामले में एक आयातक के रूप में आयोजिक जा रहा है.

A.

नहीं, रियायत विनियंत्रित पी और के आयातित डीएपी / एमओपी सहित के उर्वरकों की बिक्री पर देय है. रियायत स्कीम के तहत एक आयातक के रूप में रियायत enlistment, DOF के साथ का दावा करने के प्रयोजनों के लिए एक पूर्व शर्त है. रियायत के भुगतान का दावा करने के लिए प्रक्रिया रियायत योजना पर 2002/08/05 के दिशानिर्देशों में विस्तृत है.

A.

एक उर्वरक या तो खनन या निर्मित सामग्री युक्त एक या एक से अधिक आवश्यक संयंत्र पोषक तत्वों है कि पर्याप्त रूप से अच्छी मात्रा में तुरंत या संभावित रूप से उपलब्ध हैं एक रासायनिक उत्पाद है.

A.

समूह एनपीएस के तहत 1.402003 से शुरू एनपीएस के तहत रियायत स्कीम, सभी इकाइयों के छह पुराने और फीडस्टॉक पर आधारित समूहों में वर्गीकृत किया गया है. प्रत्येक समूह के लिए, भारित औसत समूह मूल्य ग़ैर छोड़कर काम किया था (से अधिक है + / आर पी एस समूह के औसत का 20%). प्रत्येक इकाई में समूह के औसत या प्रतिधारण मूल्य, जो भी कम हो के आधार पर रियायत दर प्राप्त करेगा. ग़ैर इकाइयों के 50% के n आर पी एस और तीन वर्ष की अवधि के लिए समूह की औसत के बीच अंतर का लाभ पाने के.

A.

रासायनिक उर्वरकों की कोई समाप्ति तिथि है. हालांकि, आयातित उर्वरक के मामले में, कंटेनर (बैग) है. संकेत के बारे में और निर्माण / आयात के महीने, साल.